CATEGORIES

April 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930 
April 28, 2024

क्या आप जानते हैं कल्पना चावला के बारे में यह इंटरेस्टिंग बातें!!

17 March 2022

कल्पना चावला ,पहली भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जिन्होंने आकाशगंगा यात्रा का सपना देखा था और उसे पूरा भी किया।एक प्रमुख पुरुष समाज में पली-बढ़ी कल्पना चावला ने कभी भी अपने उड़ने के सपने को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होने दिया। उनकी यह इच्छा तब पूरी हुई जब उन्होंने 1997 में पहली बार Space Shuttle Columbia से उड़ान भरी। वैमानिकी क्षेत्र में उपलब्धि और योगदान के मामले में वह कई महिलाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत रही हैं।आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर आइए जानते हैं उनके के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्टस..

  1. एक पुरुष प्रधान समाज में लिया जन्म

कल्पना चावला का जन्म 17 मार्च 1962 को करनाल, हरियाणा में हुआ था। वह एक औसत मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती थीं। एक ऐसे समाज में पली-बढ़ी जहां लड़कों को पसंद किया जाता है, और लड़कियों से आज्ञाकारी और विनम्र होने की उम्मीद की जाती है।

  1. स्कूल में हमेशा रहीं टॉप 5 में

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा हरियाणा के करनाल की टैगोर बाल निकेतन सीनियर सेकेंडरी स्कूल से की और 1982 में चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में B. Tech पूरा किया। वह हमेशा अपने क्लास में टॉप फाइव में शामिल रही।

  1. कल्पना चावला का अंतरिक्ष यात्री बनने का सफर

अंतरिक्ष यात्री बनने की अपनी इच्छा को पुरी करने के लिए, उन्होंने NASA में शामिल होने का लक्ष्य रखा और 1982 में संयुक्त राज्य अमेरिका में शामिल हो गईं। उन्होंने 1984 में अर्लिंग्टन में टेक्सास विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की।

  1. कल्पना चावला में कई गुणों का समन्वय

कल्पना को कविता, नृत्य, साइकिल चलाना और दौड़ना पसंद था। वह खेल आयोजनों में भी भाग लेती थी और सभी दौड़ में हमेशा प्रथम रहती थी। वह अक्सर लड़कों के साथ बैडमिंटन और डॉजबॉल खेलती थी।

  1. 21 साल की उम्र में कल्पना ने की शादी

21 साल की उम्र में, उन्होंने 1983 में जीन-पियरे हैरिसन से शादी की थी। वह एक उड़ान प्रशिक्षक और एक विमानन लेखक थे।

  1. अंतरिक्ष यात्री बनने हासिल की कई डिग्री

एक अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए कल्पना चावला ने उच्च शिक्षा प्राप्त करने का फैसला किया। 1986 में, उन्होंने एक और मास्टर डिग्री प्राप्त की। 1988 में, उन्होंने Ph. d बोल्डर में कोलोराडो विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में से ली।

  1. कल्पना चावला की पहली उड़ान फ्लाइट

उनकी पहली उड़ान STS-87, चौथी US माइक्रोग्रैविटी पेलोड उड़ान, 19 नवंबर से 5 दिसंबर, 1997 तक स्पेस शटल कोलंबिया पर थी।

  1. कोलंबिया का रोबोट आर्म

NASA ने उन्हें दिसंबर 1994 में एक अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना और अपने मेहनती काम के साथ, वह जल्द ही एक मिशन विशेषज्ञ बन गईं और कोलंबिया की रोबोट शाखा का संचालन किया।

  1. एक प्रमाणित उड़ान प्रशिक्षक

सीप्लेन, मल्टी-इंजन एयरक्राफ्ट और ग्लाइडर के लिए एक प्रमाणित कमर्शियल पायलट होने के अलावा, वह ग्लाइडर और हवाई जहाज के लिए एक प्रमाणित उड़ान प्रशिक्षक भी थीं।

  1. एक गर्वित अंतरिक्ष यात्री

अपनी उत्तम सेवाओं के लिए, उन्होंने कांग्रेसनल स्पेस मेडल ऑफ़ ऑनर, नासा स्पेस फ़्लाइट मेडल और नासा विशिष्ट सेवा पदक जैसे कई पुरस्कार प्राप्त किए।

  1. एक खालीपन जो कभी नहीं भरेगा

1 फरवरी, 2003 को 7 चालक दल के सदस्यों के साथ अंतरिक्ष शटल कोलंबिया दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई।यह तब हुआ जब स्पेस शटल पृथ्वी के वायुमंडल में पुन: प्रवेश के दौरान टेक्सास के ऊपर बिखर गया।

  1. एक अंतरिक्ष यात्री जो पूरे ब्रह्मांड से ताल्लुक रखता है

कल्पना ने अपने पहले प्रक्षेपण के बाद कहा, “जब आप सितारों और आकाशगंगा को देखते हैं, तो आपको लगता है कि आप किसी विशेष भूमि के टुकड़े नहीं हैं, बल्कि सौर मंडल से हैं।”

करनाल, हरियाणा में आज भी कल्पना चावला जिंदा है, उनके नाम से मेडिकल कॉलेज चल रही है। इसके अलावा बच्चों को उनके किस्से सुनाए जाते हैं, ताकि उनकी तरह सोच रखने वाले युवा आगे आएं और अपने सपनों को पूरा करे |