CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Wednesday, September 18   9:02:22
gujarat rain update

गुजरात में साइक्लोनिक सर्कुलेशन: तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान, इस जिले में अलर्ट जारी

गुजरात में अगस्त के पहले सप्ताह से हल्की से मध्यम बारिश बनी हुई है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। साइक्लोनिक सर्कुलेशन के चलते ज्यादातर जिलों में भारी बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है। मछुआरों को भी समुद्र में न जाने के लिए सतर्क किया गया है।

इन जिलों में जारी येलो अलर्ट
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों में तटीय इलाकों में हवा की गति 40 किमी प्रति घंटे तक बनी रहेगी। आज (22 अगस्त) दाहोद, छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, डांग, नवसारी, वलसाड जिलों में भारी बारिश के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राज्य के अधिकांश जिलों में कोई चेतावनी घोषित नहीं की गई है।

जानें 23 से 25 अगस्त तक कैसा रहेगा मौसम

23 अगस्त को दक्षिण गुजरात के भरूच, नर्मदा, वलसाड जिलों के छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश के बाद येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 30 जिलों में कोई चेतावनी घोषित नहीं की गई है। 24 अगस्त को नवसारी, डांग और वलसाड जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के बाद ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और दाहोद, छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत और तापी जिलों में पीला अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 25 अगस्त को भारी से बहुत भारी बारिश के कारण महिसागर और दाहोद जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। इसके अलावा, अरावली, पंचमहल, वडोदरा, छोटा उदेपुर, नर्मदा, भरूच, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिलों में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश के लिए मौसम विभाग द्वारा पीला अलर्ट जारी किया गया है।

26 अगस्त की भविष्यवाणी

जहां 26 अगस्त को सौराष्ट्र के कुछ जिलों में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है, वहीं भरूच और वडोदरा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वलसाड, नवसारी, डांग, सूरत, तापी, नर्मदा, छोटा उदेपुर, पंचमहल, दाहोद, महिसागर, अरावली, खेड़ा, आनंद समेत सौराष्ट्र के सुरेंद्रनगर, बोटाद, भावनगर, अमरेली, गिर सोमथ जिलों में भारी बारिश के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। , गांधीनगर, अहमदाबाद आ गये हैं जबकि कच्छ, मोरबी, जामनगर, राजकोट, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, पाटन, बनासकांठा, साबरकांठा और मेहसाणा जिलों में कोई चेतावनी घोषित नहीं की गई है।

27 अगस्त का पूर्वानुमान

27 अगस्त को दक्षिण गुजरात के नवसारी और वलसाड जिलों के साथ-साथ सौराष्ट्र के तटीय कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़ और गिर सोमनाथ जिलों के छिटपुट स्थानों में भारी बारिश के बाद येलो अलर्ट जारी किया गया है।