CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Friday, September 27   10:29:52
IRCTC INSURENCE

ट्रेन टिकट बुक करते समय यहां जरूर करें क्लिक, सिर्फ 35 पैसे में पाएं 10 लाख का Insurance

West Bengal Train Accident: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में एक बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। सियालदह जा रही ट्रेन कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबर्दश्त थी कि ट्रेन का डिब्बा पलट गया। हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि  लोगों के घायल होने की खबर है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मौके का जायजा लेने पहुंचे।

त्रासदियों में मरने वालों के जीवन की कभी कीमत नहीं लगाई जा सकती। उनके परिवार पर अचानक आई विपत्ति की कोई कीमत नहीं चुकाई जा सकती। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करते समय यात्रियों का इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC द्वारा बीमा भी किया जाता है? इसके तहत 10 लाख रुपये तक का कवर देने का प्रावधान है। ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे के बाद ट्रैवल इंश्योरेंस नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है।

बालासोर रेल दुर्घटना से पहले 35 पैसे में मिलने वाला यह यात्रा बीमा लोगों के लिए वैकल्पिक था। यदि यात्री ने इसका विकल्प नहीं चुना तो उसे कोई बीमा लाभ प्रदान नहीं किया गया। लेकिन बालासोर ट्रेन हादसे के बाद इस कवर को ऑटोमैटिक टिकटों के साथ जोड़ दिया गया है।

कई लोगों को लंबी दूरी की यात्रा के लिए ट्रेन सबसे अच्छा ऑप्शन लगता है। ट्रेन से लंबी दूरी की यात्रा करने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह सबसे सस्ता है और आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा अपनी पसंद के मुताबिक सीट और खाना चुनने का भी विकल्प है। इसके अलावा यह सबसे सस्ता बीमा कवर भी प्रदान करता है। जिससे आपको किसी भी आपातकालीन स्थिति में जान-माल के नुकसान से सुरक्षा मिलेगी।

सबसे सस्ता बीमा कवर

IRCTC यात्रियों को मात्र 35 पैसे के लगभग शून्य प्रीमियम पर ट्रेन से यात्रा करने की सुविधा देता है। 10 लाख तक का बीमा कवर प्रदान करता है। यह यात्रियों के लिए सबसे सस्ता और अच्छा बीमा कवर हो सकता है। यदि आप IRCTC ऐप या वेबसाइट के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो भुगतान प्रक्रिया के दौरान एक बीमा विकल्प प्रदान किया जाता है। अगर आप इसे चुनते हैं तो आपको 45 पैसे में यह बीमा कवर मिलता है। खास बात यह है कि एक PNR पर कितने भी यात्रियों के लिए टिकट बुक किया जा सकता है और यह बीमा उन सभी पर लागू होता है।

घायल रु. 2 लाख और मृत्यु की स्थिति में रु. 10 लाख मुआवजा

इस बीमा कवरेज के संबंध में IRCTC द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि यात्रा के दौरान कोई दुर्घटना होती है और यात्री घायल हो जाता है, तो चोट के कारण अस्पताल में भर्ती होने पर 2 लाख रुपये के कवर का प्रावधान है। इसके अलावा स्थायी आंशिक विकलांगता के लिए 7.5 लाख रुपये का कवर देने का प्रावधान है। यदि किसी यात्री की दुर्घटना में जान चली जाती है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपये का कवर दिया जाता है और स्थायी पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपये का कवर दिया जाता है।