CATEGORIES

July 2024
MTWTFSS
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031 
July 1, 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली बहस में बाइडन-ट्रंप का आमना-सामना, सोशल मीडिया पर फैले ह्यूमर्स

 Debate: अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली डिबेट में जमकर गर्मा-गर्मी मची रही। वहीं इस डिबेट में देर होने के कारण कई दर्शकों ने पहले ही सोशल मीडिया पर हंगामा मचा दिया। लोगों ने आरोप लगाए कि अमेरिकन मीडिया जानबूझकर राष्ट्रपति जो बाइडेन के पक्ष में डिबेट को एडिट कर रही है, जिससे उनके बयानों और तर्कों को बेहतर दिखाया जा सके। लोगों ने जाने माने न्यूज चैनल CNN पर ही सवाल खड़े कर दिए। 

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोगों ने इस देरी को लेकर कई सवाल उठाए । कुछ यूजर्स ने कहा क्या CNN राष्ट्रपति जो बाइडेन को फेवर करने की वजह से डिबेट को देर से प्रसारित कर रही है। इसके बावजूद, इन दावों की पुष्टि नहीं हो सकी है और इसे फिलहाल अफवाह करार दिया गया है।

मीडिया विशेषज्ञों का कहना था कि शो में देरी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे एडिटिंग में समस्याएं या ब्रॉडकास्टिंग में तकनीकी दिक्कतें। 5 से 7 मिनट की देरी को अक्सर सामान्य माना जाता है और यह किसी भी मीडिया चैनल के लिए असामान्य नहीं है।

लोगों की प्रतिक्रियाएं
लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी जाहिर की और तरह-तरह के कमेंट्स किए। आइए, जानते हैं कुछ प्रमुख टिप्पणियां:

1. यह क्या मज़ाक है, इसे देखने भी नहीं जा रहा हूँ। और अब 2 मिनट की देरी।बिडेन शासन और CNN में उनके चाटुकार, बहस के सभी पहलुओं को नियंत्रित करने के लिए चरम सीमा तक जा रहे हैं। कोई बाहरी मीडिया नहीं। कोई दर्शक नहीं। वे घटना के बारे में जनता की धारणा को पूरी तरह से नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

2. CNN कह रहा है कि 1 – 2 मिनट की देरी नहीं होगी और यह मानक 7 सेकंड होगा। लेकिन फिर वे सभी बाहरी समाचार लोगों को कमरे में आने से रोक रहे हैं, तो हम सभी कैसे जान पाएंगे कि उनके पास लंबी देरी है या नहीं?

3. Breking CNN आज रात राष्ट्रपति पद की बहस के लिए मानक 7-सेकंड की देरी के बजाय 1-2 मिनट की देरी लागू करेगा, जिससे संभवतः प्रसारण के कुछ हिस्सों को संपादित करने का समय मिल जाएगा।

4. यह बकवास नहीं है। CNN ने पिछले कुछ घंटों में 1-2 मिनट की देरी की घोषणा की है। उन्होंने आखिरी समय में बहस के नियमों को बदल दिया है। यह अपमानजनक है। CNN के पास इतिहास को फिर से लिखने की शक्ति है। इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती।

CNN की प्रेसिडेंशियल डिबेट में हुई देरी ने सोशल मीडिया पर खलबली मचा दिया। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि यह एक सामान्य तकनीकी समस्या हो सकती है और इसे किसी साजिश से जोड़कर देखना गलत होगा। दर्शकों को चाहिए कि वे अफवाहों पर विश्वास न करें।

आपको बता दें कि अमेरिका के साथ ही पूरी दुनिया की नजर इस बहस पर रही। इस बहस में बाइडन मतदाताओं को यह समझाने की कोशिश करते दिखे कि 81 साल की उम्र में भी वे फिर से संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनने और देश को चुनौतियों से उबारने में सक्षम हैं, वहीं 78 वर्षीय ट्रम्प इस अवसर का उपयोग लोगों को यह समझाने के लिए किया कि वे आपराधिक मामले में उनकी सजा से परे देखें और देश के लिए उनकी योजनाओं को देखें,जिसमें अर्थव्यवस्था भी शामिल है। हालांकि पहली बहस के दौरान खासी गरमा-गरमी देखने को मिली और इस दौरान दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ अमर्यादित भाषा का भी इस्तेमाल किया।