CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Wednesday, September 18   3:57:51

राजधानी से बेहतर! भारतीय रेलवे ने पेश किया वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का एक्सक्लूसिव नज़ारा

भारतीय रेलवे ने अपनी नई वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का अनावरण किया है, जिसे मौजूदा राजधानी एक्सप्रेस से बेहतर बताया जा रहा है। इस नई ट्रेन को भारतीय रेलवे और बीईएमएल द्वारा वंदे भारत प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में इस ट्रेन का उद्घाटन किया, जो आने वाले महीनों में यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को कब और कहां शुरू किया जाएगा, इस पर अभी तक रेलवे ने आधिकारिक घोषणा नहीं की है। हालांकि, यह कहा जा रहा है कि यह ट्रेन देश के प्रमुख गोल्डन क्वाड्रिलेटरल मार्गों जैसे दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता पर यात्रा समय को कम करने के लिए चलाई जाएगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की सबसे बड़ी खासियत इसका आरामदायक और सुरक्षित डिज़ाइन है। यह ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से दौड़ेगी, जबकि परीक्षण के दौरान यह 180 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकेगी। इस ट्रेन का डिजाइन ऐसा है कि यह राजधनी एक्सप्रेस के मुकाबले तेजी से गति पकड़ सकेगी और ब्रेक भी लगा सकेगी, जिससे औसत यात्रा समय में कमी आएगी।

यह ट्रेन 16 डिब्बों की होगी, जिसमें 11 एसी 3-टियर कोच (611 बर्थ), 4 एसी 2-टियर कोच (188 बर्थ), और 1 एसी फर्स्ट क्लास कोच (24 बर्थ) शामिल होंगे। यात्रियों के लिए कई सुविधाएं होंगी, जैसे- यूएसबी चार्जिंग के साथ इंटीग्रेटेड रीडिंग लाइट, विशेष रूप से दिव्यांग यात्रियों के लिए बने बर्थ और टॉयलेट, मॉड्यूलर पेंट्री, सार्वजनिक घोषणाओं और दृश्य जानकारी के सिस्टम, सुरक्षा कैमरे, और एसी फर्स्ट क्लास कोच में गर्म पानी के शॉवर की सुविधा।

यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में अत्याधुनिक क्रैश-प्रूफ तत्त्वों का उपयोग किया गया है। ट्रेन में विशेष रूप से डिजाइन किए गए क्रैश बफ़र और कपलर्स लगाए गए हैं ताकि किसी दुर्घटना की स्थिति में यात्री सुरक्षित रहें। इसके अलावा, इस ट्रेन में इस्तेमाल किए गए सभी सामग्री और घटक उच्चतम अग्नि सुरक्षा मानकों के अनुसार तैयार किए गए हैं।

यह ट्रेन यात्रियों को झटकों से मुक्त सफर का अनुभव देगी। इसके पूरी तरह से सील किए गए गैंगवे इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि अंदर का वातावरण धूल-मिट्टी से मुक्त रहे और एयर कंडीशनिंग का अनुभव बेहतर हो। लॉन्च से पहले इस ट्रेन का व्यापक परीक्षण किया जाएगा।

भारतीय रेलवे की वंदे भारत स्लीपर ट्रेन न केवल राजधनी एक्सप्रेस को चुनौती देने के लिए तैयार है, बल्कि यह यात्रियों के लिए एक नया और बेहतर सफर का अनुभव भी प्रदान करेगी। अब देखना होगा कि इस नई ट्रेन के आगमन से रेलवे यात्रा का परिदृश्य किस प्रकार बदलता है।