CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   10:59:38

अरविंद केजरीवाल छोड़ेंगे सीएम हाउस, आतिशी को सौंपा कमान

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा देने के बाद घोषणा की है कि वे एक हफ्ते के अंदर अपने आधिकारिक निवास को खाली करेंगे। उनके करीबी राजनीतिक सहयोगी, आतिशी, अब दिल्ली की कमान संभालेंगी।

आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने बुधवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पार्टी ने सुरक्षा कारणों के चलते केजरीवाल को घर न छोड़ने की सलाह दी थी, लेकिन उन्होंने अपना फैसला बदलने से इनकार कर दिया। संजय सिंह ने कहा, “अरविंद केजरीवाल ने फैसला किया है कि वे एक हफ्ते के भीतर अपने सीएम हाउस को खाली करेंगे। उनकी सुरक्षा को लेकर चिंताएं हैं क्योंकि उन पर कई हमले हो चुके हैं। हमने उन्हें समझाने की कोशिश की कि बीजेपी के लोगों ने उन पर हमला किया है और यह घर उनकी सुरक्षा के लिहाज से जरूरी है। लेकिन उन्होंने कहा कि भगवान उनकी रक्षा करेंगे।”

अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार शाम 4:30 बजे उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंपा। उनके साथ उनकी कैबिनेट के सहयोगी सौरभ भारद्वाज भी थे, जब वे एलजी सचिवालय पहुंचे।

आप पार्टी ने मंगलवार को दिल्ली की मंत्री आतिशी को अरविंद केजरीवाल का उत्तराधिकारी घोषित किया, जबकि रविवार को केजरीवाल ने यह ऐलान किया था कि वे दो दिनों के भीतर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देंगे।

रविवार को एक रैली में भाषण देते हुए केजरीवाल, जो कथित शराब नीति घोटाले में जमानत पर बाहर हैं, ने कहा था कि वे दिल्ली के मतदाताओं से ‘ईमानदारी का प्रमाणपत्र’ लेंगे और तब तक मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे जब तक उन्हें यह प्रमाणपत्र नहीं मिल जाता।

केजरीवाल की इस घोषणा के बाद, दिल्ली की राजनीति में दो दिनों तक उनके उत्तराधिकारी के नाम को लेकर अटकलें लगती रहीं, जिनमें आतिशी का नाम सबसे आगे था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार रात को अरविंद केजरीवाल के निवास पर हुई राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) की बैठक में आतिशी का नाम प्रस्तावित किया गया था और पार्टी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से इसे स्वीकार किया।

यह निर्णय निश्चित रूप से अरविंद केजरीवाल की राजनीतिक जीवन में एक अहम मोड़ है। उनकी सरलता और आत्मविश्वास, जहां वे सुरक्षा को भगवान पर छोड़ रहे हैं, उनकी ईमानदारी की छवि को और मजबूत करती है। लेकिन यह फैसला उनके लिए और पार्टी के लिए चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है, खासकर ऐसे समय में जब वे कई राजनीतिक विवादों में उलझे हुए हैं। आतिशी को कमान सौंपना पार्टी के भविष्य को एक नई दिशा में ले जाने का संकेत है, जो यह दर्शाता है कि AAP अब अपने नेतृत्व में बदलाव की दिशा में बढ़ रही है।