CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Monday, September 16   7:28:03
Adani and Hindenburg

अडानी और हिंडनबर्ग: आरोपों का पर्दाफाश या साजिश की नई कड़ी?

अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग की नवीनतम आरोपों को “दुष्ट, शरारती और भ्रामक” करार देते हुए कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ग्रुप के प्रवक्ता ने रविवार को कहा, “हिंडनबर्ग के नवीनतम आरोप, पहले से निर्धारित निष्कर्षों तक पहुंचने के लिए, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी के चुनिंदा हिस्सों को तोड़-मरोड़ कर पेश करने का प्रयास है। यह आरोप सिर्फ व्यक्तिगत लाभ के लिए तथ्यों और कानून की धज्जियां उड़ाने का नतीजा हैं।”

अडानी समूह ने इन आरोपों को पूरी तरह खारिज करते हुए कहा कि यह आरोप पुराने और बदनाम दावों का पुनर्चक्रण हैं, जिनकी गहन जांच की गई थी, जो आधारहीन साबित हुए थे और जिन्हें माननीय सुप्रीम कोर्ट ने मार्च 2023 में पहले ही खारिज कर दिया था।

ग्रुप ने यह भी जोड़ा कि उनकी विदेशी होल्डिंग संरचना पूरी तरह से पारदर्शी है, और इसके सभी प्रासंगिक विवरण नियमित रूप से कई सार्वजनिक दस्तावेजों में प्रकट किए गए हैं।

इसके अलावा, अडानी समूह ने स्पष्ट किया कि अनिल आहूजा  निवेश फंड के नामांकित निदेशक थे जो अडानी पावर में (2007-2008) और बाद में अडानी एंटरप्राइजेज में 2017 तक निदेशक रहे थे। प्रवक्ता ने यह भी स्पष्ट किया कि अडानी समूह का उन व्यक्तियों या मामलों से कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है जो इस सोची-समझी साजिश में उल्लेखित किए गए हैं।

प्रवक्ता ने आगे कहा, “हम पूरी पारदर्शिता और सभी कानूनी और नियामक आवश्यकताओं के अनुपालन के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। एक बदनाम शॉर्ट-सेलर, जो भारतीय प्रतिभूति कानूनों के कई उल्लंघनों के लिए जांच के दायरे में है, उसके आरोप सिर्फ ध्यान भटकाने के लिए लाल झंडे हैं, जो एक निराश्रित इकाई द्वारा भारतीय कानूनों के प्रति कुल असम्मान के साथ फेंके गए हैं।”

SEBI प्रमुख, माधबी पुरी बुच ने भी हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों को पूरी तरह से निराधार बताते हुए उन्हें सख्ती से खारिज किया है। अपने पति धवल बुच के साथ सह-हस्ताक्षरित बयान में, भारतीय बाजार नियामक के अध्यक्ष ने इसे “चरित्र हनन का प्रयास” करार दिया, क्योंकि लगभग एक महीने पहले नाथ एंडरसन की अगुवाई वाली कंपनी को प्रवर्तन कार्रवाई और शो-कॉज नोटिस जारी किया गया था।