CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 19, 2024

Giorgia Meloni हुई डीपफेक का शिकार, Porn साइट पर अपलोड हुआ अश्लील वीडियो

DeepFake के मामले आजकल तेज़ी से सामने आ रहे हैं। बदलते युग के साथ AI का इस्तेमाल कर cybercrime के रेट्स भी बढ़ते जा रहे हैं। और इसी के साथ सिक्योरिटी और ऑनलाइन सेफ्टी घटती नज़र आ रही है। इसी डीपफेक का शिकार अब इटली की प्रधानमंत्री Giorgia Meloni भी बन चुकी है। उनकी और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की AI वीडियो द्वारा लव स्टोरी बनाने के बाद, Meloni एक बार फिर डीपफेक का शिकार हुई है।

हालही में इटली की प्रधानमंत्री Giorgia Meloni ने एक 40 साल के आदमी और उसके 73 साल के बूढ़े बाप के ऊपर मानहानि का केस दर्ज किया है। कुछ समय पहले इस बाप बेटे की जोड़ी ने Giorgia Meloni का चेहरा काट कर, deepfake का इस्तेमाल करके किसी और के शरीर पर उनका चेहरा लगा दिया था। उसके बाद meloni का एक पोर्न वीडियो बनाकर एक एडल्ट साइट को बेच दिया।

अभी कुछ दिनों में इस वीडियो को हज़ारों व्यूज मिल गए। जैसे ही यह वीडियो Meloni के पास पहुंचा, उन्होंने उस बाप बेटे की जोड़ी पर मानहानि का केस दर्ज करते हुए $100,000 का कंपनसेशन माँगा।

दरअसल यह मामला Meloni के प्रधानमंत्री बनने से पहले का है। इनका यह वीडियो लगभग 2022 में डाला गया था। लेकिन, तब उनकी इतनी पॉपुलैरिटी न होने के कारण इस वीडियो पर किसी का इतना ध्यान नहीं गया था। हालाँकि, अब जब यह मामला सामने आया है तो पूरे नेट पर तहलका मच गया है।

आपको बता दें कि अभी यह वीडियो एक क़ानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। Meloni की कानूनी टीम ने कहा कि हर्जाने का अनुरोध “सिंबॉलिक” था। उन्होंने कहा कि मेलोनी पूरी रकम पुरुष हिंसा की शिकार महिलाओं की मदद के लिए दान करेंगी। मेलोनी की वकील मारिया गिउलिया मारोंगिउ ने कहा कि मुआवजे की मांग “उन महिलाओं को जो इस तरह के सत्ता के दुरुपयोग की शिकार हैं एक संदेश देगी कि वह आरोपियों पर आरोप लगाने से न डरें।”

दुःख की बात तो यह है कि यह बस एक केस है। ऐसे हज़ारों वीडियो है जिनका मामला अभी तक सामने नहीं आया है। लेकिन, मेलोनी एक लौती नहीं है जिसके साथ ऐसा हुआ है। इससे पहले Emma Watson, Scarlett Johansson, Kristen Bell, Natalie Portman, Gal Gadot, Michelle Obama, और Kate Middleton जैसी बड़ी हस्तियां भी डीपफेक का शिकार हो चुकी हैं।