CATEGORIES

June 29, 2024
_heat in Bihar

देश में चल रहा सबसे ज्यादा तापमान, बिहार में गर्मी से 80 स्टूडेंट्स बेहोश

देशभर में सियासी पारे के साथ-साथ गदेशभर में सियासी पारे के साथ-साथ गर्मी का पारा भी चढ़ता जा रहा है जिसका भोग आज बिहार में कई स्कूली बच्चे बने गर्मी का पारा भी चढ़ता जा रहा है जिसका भोग आज बिहार में कई स्कूली बच्चे बने।

नौतपा के पांचवें दिन आज बुधवार को देश में सबसे ज्यादा गर्मी का रिकॉर्ड दिल्ली ने तोड़ दिया। मंगेशपुर में दोपहर का तापमान 52.3 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली में बारिश भी शुरू हाे गई है।दिल्ली में पानी की कमी के बीच केजरीवाल सरकार ने पाइप से कार धोने पर 2 हजार रुपए जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है। 200 लोगों की टीम पानी की बर्बादी की मॉनिटरिंग करेगी।

दिल्ली के बाद राजस्थान का चूरू शहर 50.5 डिग्री तापमान के साथ देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। राजस्थान में गर्मी से 23 से 29 मई तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है।

बिहार के भी कई जिलों में पारा 48 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। भीषण गर्मी से यहां बुधवार को 8 जिलों में 80 बच्चे बेहोश हो गए। इसके बाद यहां स्कूल का समय बदलकर सुबह 6:00 से 10:00 बजे तक का कर दिया गया है।राज्य में दो दिन हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने देश के 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में बुधवार के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को बताया कि मानसून अगले 24 घंटे में केरल तट से टकरा सकता है। अगले एक हफ्ते में यह देश के बाकी हिस्सों तक पहुंच सकता है।

26 मई को बंगाल में आए तूफान रेमल का असर असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में है। यहां 1 जून तक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।