CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 15   6:43:42
Jodie Grinham

ब्रिटिश तीरंदाज Jodie Grinham से रचा इतिहास, 7 महीने प्रेग्नेंट पैरा एथलीट ने मैडल जीतकर बनाया विर्ल्ड रिकॉर्ड

 Jodie Grinham : साहस परिस्थितियों का गुलाम नहीं होता। ऐसे ही जुनून की एक मिसाल हैं ब्रिटेन के निशानेबाज जोडी ग्रिनहम, जिन्होंने गर्भवती होने के बावजूद पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली एथलीट बनकर इतिहास रच दिया।

सात महीने की गर्भवती होने के बावजूद प्रतियोगिता में भाग लेने से ग्रिनहम को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्हें कई बाधाओं से गुजरना पड़ा, जैसे अपने अजन्मे बच्चे को लात मारना बंद करने के लिए कहना ताकि वह अपने शॉट्स को लाइन अप करते समय ध्यान केंद्रित कर सकें।

पैरालम्पिक खेलों की वेबसाइट के अनुसार, बाद में उन्होंने कहा, “बच्चा किक मार रहा है जो बहुत अच्छा है – हम तीसरे छोर पर पहुंच गए और मैंने सोचा, ‘अभी नहीं, मम्मी तुम्हें प्यार करती हैं लेकिन हम एक मिनट में किक मारेंगे।”

उन्होंने कहा, “बच्चा रुका नहीं है, ऐसा लगता है जैसे बच्चा कह रहा है, ‘क्या हो रहा है, बहुत शोर है, मम्मी, आप क्या कर रही हैं?’ लेकिन यह जानकर थोड़ा सम्मान मिला कि बच्चा वहाँ है और यह मेरे पेट में मौजूद छोटे से सपोर्ट बबल की याद दिलाता है।”

ग्रिनहम ने सेमीफाइनल में करीबी हार के बाद कांस्य पदक जीतने के लिए अपनी टीम की साथी फोबे पैटरसन पाइन को थोड़े अंतर से हराया। स्वर्ण पदक तुर्की की ओज़नूर क्यूर गिर्डी ने हासिल किया, जिन्होंने फाइनल में ईरान की फ़तेमेह हेमती को हराया।

ग्रिनहम ने बताया कि पैरालिंपिक के लिए उनके प्रशिक्षण में शूटिंग तकनीकों को अपनाना और ध्यान केंद्रित रखना आवश्यक था, बावजूद इसके कि उनके पेट की वजह से लगातार उनके सामान्य रुख और दिनचर्या में बदलाव आ रहा था। ग्रिनहम सोमवार को पेरिस खेलों में अपना दूसरा पदक जीतने के लिए तैयार हैं, क्योंकि वह नाथन मैकक्वीन के साथ मिश्रित टीम कंपाउंड क्वार्टर फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगी। उन्होंने कहा, “मैं नहीं चाहती थी कि लोग इसे इस तरह से देखें, ‘ओह, एक गर्भवती महिला खेलों में जा रही है।'” “मैं चाहती थी कि वे कहें, ‘वाह, एक गर्भवती महिला उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकती है और पदक जीत सकती है,’ जिससे आपको पता चले कि कुछ भी संभव है। बस जाओ और करो। तुम यह करना चाहते हो? तो करो।”