CATEGORIES

June 29, 2024

Stock Market Crash: ताश के पत्तों की तरह ढह गया शेयर मार्केट, जानें धराशाही की बड़ी वजहें

Stock Market Crash: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों ने एग्जिट पोल को गलत साबित कर दिया, जिससे शेयर बाजार औंधे मुंह गिर गया। एक समय सेंसेक्स में 6200 अंकों की गिरावट आई थी। निवेशकों ने एक दिन में सबसे ज्यादा रुपये का निवेश किया। 46 लाख करोड़ का नुकसान हुआ। पीएसयू, टाटा, अदानी और रिलायंस समूह के शेयरों में बड़ा अंतर दर्ज किया गया। जानिए आज शेयर बाजार में गिरावट के क्या कारण हैं….

पहली वजह- एग्जिट पोल के अनुमान गलत निकले
मंगलवार को शेयर बाजार में आई बड़ी गिरावट का मुख्य कारण यह है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में  NDA को अपेक्षित सीटें नहीं मिलीं। एग्जिट पोल के अनुमानों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार को 361-401 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था, लेकिन नतीजों के दिन खबर लिखे जाने तक NDA 294 सीटों पर आगे नजर आ रही थी। एग्जिट पोल के अनुमान गलत निकलने से निवेशकों को निराशा हाथ लगी है।

शेयर बाजार में गिरावट का दूसरा कारण चुनाव नतीजों से जुड़ा है. दरअसल, Exit Polls का अनुमान था कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को स्पष्ट बहुमत मिलेगा। लेकिन मंगलवार दोपहर 12 बजे जब मतदान शुरू हुआ तो यह लगभग साफ हो गया कि बीजेपी की देश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनने की संभावना नहीं है. इसका असर शेयर बाजार में गिरावट के रूप में भी देखने को मिला और जैसे-जैसे गिनती आगे बढ़ी, शेयर बाजार में गिरावट भी लगातार बढ़ती नजर आई।

तीसरा कारण- विदेशी निवेशकों की उदासीनता

भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों की बेरुखी लगातार दिख रही है और बढ़ती ही जा रही है। आप अनुमान लगा सकते हैं कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मई में भारतीय शेयर बाजार से 25,586 करोड़ रुपये निकाले। इससे पिछले महीने यानी अप्रैल 2024 में यह आंकड़ा 2.55 करोड़ रुपये था. 8700 करोड़. यह लगभग दो दशकों के बाद है कि एफपीआई द्वारा इतनी बड़ी निकासी की गई है। एनएसडीएल के आंकड़ों के मुताबिक, 2004 में विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों से 3248 करोड़ रुपये निकाले।

चौथा कारण- निवेशकों का माहौल खराब होना

एग्जिट पोल के अनुमान हकीकत में नहीं बदल रहे हैं, बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है और विदेशी निवेशकों की उदासीनता ने शेयर बाजार में निवेशकों की धारणा पर प्रतिकूल असर डाला है. मंगलवार को शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली और रिलायंस से लेकर टाटा, अडानी से लेकर एसबीआई तक के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। इसमें 18 से 23 फीसदी की भारी गिरावट देखी गई है. निवेशकों की अस्थिर धारणा को भी भारतीय बाजार में गिरावट का एक कारण माना जा सकता है।