CATEGORIES

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
Wednesday, October 16   10:33:11
exit poll 2024

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव परिणाम: एग्जिट पोल गलत साबित, BJP और NC ने बदले समीकरण

जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम आज घोषित किए गए जो एग्जिट पोल से बिल्कुल उलट दिखे।

जम्मू कश्मीर और हरियाणा में पिछले कई दिनों से विधानसभा चुनाव का माहौल दिख रहा था, जिसके परिणाम आज घोषित किए गए जम्मू कश्मीर में कई सालों बाद विधानसभा के चुनाव कराए गए।

90 सीटों पर हुए इन चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस पार्टी ने बढ़त बनाई। वहीं भारतीय जनता पार्टी का प्रदर्शन कमजोर ही रहा। इसी से बिल्कुल उल्टा हरियाणा में हुआ, जहां एग्जिट पोल कांग्रेस पार्टी को पूर्ण बहुमत दे रहा था, लेकिन यहां भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी जिसके चलते भारतीय जनता पार्टी में खुशी का माहौल देखा गया।

भाजपा सांसद नवीन जिंदल ने कहा, “हरियाणा की जनता इतिहास दोहराएगी। हरियाणा की जनता का इतिहास यही है कि जिसकी सरकार राज्य में बनानी होती है पहले उसी की सरकार केंद्र में बनाई जाती है… प्रधानमंत्री मोदी और नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में हरियाणा चौमुखी विकास करेगा।” कांग्रेस नेता पवन खेड़ा के बयान पर उन्होंने कहा, “ये तो जनता का आदेश है और जनता का आदेश सभी को स्वीकार करना ही पड़ता है।”

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा, ” हरियाणा के संदर्भ में हम चुनाव आयोग से दोपहर से लगातार शिकायत कर रहे हैं। उनसे जवाब आया और हम उसका भी जवाब दे रहे हैं….हम सब शिकायत लेकर चुनाव आयोग के सामने कल या परसों पेश करेंगे। हरियाणा चुनाव के नतीजे हमें अस्वीकार्य है क्योंकि ये लोकतंत्र की हार हुई है और तंत्र की जीत हुई है…”

जम्मू-कश्मीर: जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के लोगों ने अपना फैसला सुनाया है…अभी कुछ सीटों के नतीजे आने बाकी हैं लेकिन इस चीज से कोई इंकार नहीं कर सकता कि यहां के लोगों ने अगर किसी पार्टी को पसंद किया है तो वो नेशनल कॉन्फ्रेंस है…मैं सभी का शुक्रिया करना चाहता हूं…मैं अगले 5 साल मेहनत करके गंदेरबल की सेवा करूंगा..”