CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Thursday, September 19   4:13:47

ममता की चेतावनी: बलात्कार पर सख्त कानून की मांग, PM से जवाब न मिलने पर नाराज़गी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने पहले लिखे गए पत्र का जवाब न मिलने का जिक्र किया। अपने पिछले पत्र में ममता ने बलात्कार मामलों से निपटने के लिए सख्त कानून की मांग की थी।

ममता बनर्जी ने अपने नए पत्र में कहा कि उन्हें महिला एवं बाल विकास मंत्री की ओर से जवाब मिला था, लेकिन यह जवाब उनके द्वारा उठाए गए गंभीर मुद्दे को पूरी तरह से संबोधित नहीं करता। उन्होंने लिखा, “आपको याद होगा कि मैंने 22 अगस्त, 2024 को पत्र संख्या 44-CM के माध्यम से केंद्रीय कानून की आवश्यकता पर जोर दिया था, जिसमें बलात्कार की घटनाओं के खिलाफ सख्त सजा का प्रावधान हो। इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर आपकी ओर से कोई जवाब नहीं मिला।”

मुख्यमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि महिला एवं बाल विकास मंत्री से मिले जवाब ने समस्या की गंभीरता और समाज पर इसके प्रभाव को पूरी तरह से नजरअंदाज किया है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि इस विषय की गंभीरता और इसकी सामाजिक प्रासंगिकता को सही तरीके से समझा नहीं गया है, जबकि यह एक अत्यधिक महत्वपूर्ण मुद्दा है।”

यह पत्र उस समय आया है जब ममता बनर्जी की सरकार को एक प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले और उसके बाद आरजी कर अस्पताल में हुई तोड़फोड़ के बाद कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

ममता बनर्जी ने अपने पत्र में राज्य द्वारा उठाए गए कदमों पर भी प्रकाश डाला, जो उनके अनुसार महिला एवं बाल विकास मंत्री के जवाब में नजरअंदाज कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा, “फास्ट ट्रैक विशेष न्यायालय (एफटीएससी) के संदर्भ में, राज्य सरकार द्वारा 10 विशेष पोक्सो अदालतों को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा, राज्य भर में 88 एफटीएससी और 62 पोक्सो नामित अदालतें पूरी तरह से राज्य के वित्त पोषण पर काम कर रही हैं। मामलों की निगरानी और निपटान पूरी तरह से न्यायालयों के हाथों में है।”

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, केवल सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारियों को एफटीएससी में अध्यक्ष अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जा सकता है, लेकिन माननीय उच्च न्यायालय ने देखा है कि मामलों की गंभीरता को देखते हुए स्थायी न्यायिक अधिकारियों को नियुक्त किया जाना चाहिए। इसके लिए केंद्र सरकार के स्तर पर जांच और उचित कार्रवाई आवश्यक है, जिसके लिए आपकी हस्तक्षेप आवश्यक होगा।”

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री से सख्त केंद्रीय कानून और बलात्कार हत्या के जघन्य अपराधों के लिए कठोर सजा पर विचार करने का अनुरोध किया, जिसमें परीक्षण अधिकारियों द्वारा निश्चित समय सीमा के भीतर मामलों के निपटान का अनिवार्य प्रावधान हो।

उन्होंने पहले ही घोषणा कर दी थी कि उनकी सरकार कोलकाता डॉक्टर बलात्कार और हत्या मामले के अपराधी के लिए फांसी की सजा की मांग करेगी।