CATEGORIES

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Sunday, September 29   2:16:57

Maharaj Review: जुनैद खान की “Maharaj” OTT पर रिलीज, मिली 4.5 रेटिंग्स

कई दिनों के विवाद के बाद आखिरकार आमीर खान के बेटे जुनैद खान की फिल्म महाराज (Maharaj) को हरी झंडी मिल गई है। गुजरात हाईकोर्ट ने इस फिल्म से रोक हटा दी है। और कहा है कि महाराज फिल्म में ऐसा कोई सीन नहीं जो किसी भी कम्युनिटि को दुख पहुंचाए। कोर्ट की जज संगीता के विशेन ने फिल्म देखने के बाद शुक्रवार को रोक हटाने का निर्देश दिया।

इस फैसले पर सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा, “यह अदालत प्रथम दृष्टया इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि फिल्म महाराज उन घटनाओं पर आधारित है, जिनके कारण मानहानि का मामला दायर किया गया और इसका उद्देश्य पुष्टिमार्गी समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाना नहीं है। फिल्म को संबंधित दिशा-निर्देशों पर विचार करने के बाद विशेषज्ञ निकाय केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा प्रमाणित किया गया था। 13 जून को दी गई अंतरिम राहत रद्द कर दी गई है।”

दरअसल महाराज फिल्म 14 जून को रिलीज होने वाली थी, लेकिन कुछ समूह ने हाई कोर्ट में ”महाराज” फिल्म का विरोध करते हुए इस फिल्म के रिलीज को रोकने के लिए याचिका दायर की थी। उनका कहना कि महाराज फिल्म में ऐसे कुछ सीन या स्टोरी हो सकती है जो वैष्णव कम्युनिटी को ठेस पहुंचा सकती है।

कोर्ट ने कहा “इस प्रकार उनकी अदालत इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए बाध्य है कि याचिकाकर्ताओं की आशंकाएं अनुमानों पर आधारित हैं। चूंकि फिल्म को अभी सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए जारी किया जाना है, इसलिए केवल अनुमान के आधार पर संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (ए) के तहत गारंटीकृत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता है।”

जज संगीता के विशेन ने पिटीशनर की याचिका को खारिज कर खुली अदालत में आदेश सुनाते हुए कहा, “जैसा कि अभियुक्त ने सही कहा है, फिल्म का मुख्य संदेश यह है कि यह सामाजिक बुराई और करसनदास मूलजी द्वारा सामाजिक सुधार के लिए किए गए संघर्ष पर केंद्रित है, जो स्वयं वैष्णव समुदाय से थे।”

उन्होंने आगे कहा, “फिल्म किसी भी तरह से धार्मिक भावनाओं को प्रभावित या आहत नहीं करती है। फिल्म यह निष्कर्ष निकालती है कि संप्रदाय किसी व्यक्ति या घटना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। इस घटना को अपवाद मानते हुए वैष्णव संप्रदाय और उसके अनुयायी बढ़ते रहे और भारत के सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक ताने-बाने का गौरवपूर्ण और अभिन्न अंग बने रहे। यह आशंका जताई जा रही है कि इससे सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा होने की संभावना है। हालांकि, उसी मानहानि मामले के आधार पर 2013 में किताब प्रकाशित हुई थी और ऐसी कोई घटना सामने नहीं आई है। यहां तक कि याचिकाकर्ताओं ने भी यह दावा नहीं किया है कि किताब से सांप्रदायिक वैमनस्य पैदा हुआ है।”

Maharaja Movie Review

‘महाराज’ वास्तविक जीवन के ‘1862 महाराज मानहानि मामले’ पर आधारित है और इसे सौरभ शाह द्वारा लिखी गई किताब से रूपांतरित किया गया है। यह फिल्म 14 जून को रिलीज होने वाली थी, लेकिन एक हिंदू संगठन द्वारा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए दायर याचिका के कारण इसमें देरी हुई। मामले के बाद, अधिकांश दर्शक पहले से ही जानते हैं कि फिल्म से क्या उम्मीद करनी है।

दिलचस्प बात यह है कि मल्होत्रा ने कोर्ट रूम की घटनाओं को अपनी फिल्म के अंतिम चरण में ले दिखाया है। पीछे मुड़कर देखें तो, यह शायद फिल्म निर्माता की ओर से एक समझदारी भरा फैसला है। फिल्म का बड़ा हिस्सा करसनदास (जुनैद) और जदुनाथ (जयदीप अहलावत) के बीच की लड़ाई के रूप में बनाया गया है, जिन्हें अनुयायी प्यार से जेजे कहते हैं। एक करिश्माई व्यक्ति, जेजे अपने झुंड पर जादू करता है, महिला भक्तों की कमज़ोरियों और उनके विचारों का फ़ायदा उठाता है और उनका यौन शोषण करता है। हर कोई जेजे के मोह में दिखता है। केवल करसनदास, जो खुद एक आस्तिक और वैष्णव हैं, इससे अछूते दिखते हैं, क्योंकि वे अपने रूढ़िवादी संप्रदाय की अंधविश्वासी प्रथाओं – हालाँकि आस्था पर सवाल उठाते हुए बड़े हुए हैं। दर्शको ने इससे 4.5 रेटिंग्स दी है।