CATEGORIES

May 2024
MTWTFSS
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031 
May 11, 2024

गोविंदा के जन्मदिन पर जाने उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें

21-12-2023

बॉलीवुड एक्टर गोविंदा 21 दिसंबर को अपना 59वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. आज हर तरफ सिर्फ और सिर्फ गोविंदा के ही चर्चे हैं. लंबे वक्त से दर्शकों को अपनी फिल्मों के जरिए हंसाने और गुदगुदाने वाले गोविंदा आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है.

गोविंदा ने पर्दे पर निभाए हर एक किरदार को दर्शकों से जोड़े रखा है. गोविंदा जैसा स्टाइल आज भी हजारों लोग कॉपी तो करते हैं लेकिन उनके जैसा कोई अभी तक इस इंडस्ट्री में आया नहीं है. क्या आप जानते हैं फिल्म ‘लव 86’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने के बाद गोविंदा की किस्मत रातों-रात पलट गई थी.

फिल्ममेकर्स उन्हें फिल्म में कास्ट करने के लिए लाइन लगाकर खड़े रहते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। गोविंदा कमबैक की कोशिश कर रहे हैं। इसी वजह से गोविंदा ने फिल्ममेकर डेविड धवन से पैचअप भी कर लिया है, जिनसे उनकी तकरीबन पांच साल से बातचीत बंद थी।

गोविंदा ने डेविड की तकरीबन 17 फिल्मों में काम किया था। इनमें शोला और शबनम, आंखें, राजा बाबू, कुली नंबर वन, हीरो नंबर वन जैसी फिल्में हिट रही थीं।गोविंदा के स्टारडम का आलम यह था कि एक मैगजीन ने उन्हें सोने के अंडे देने वाली मुर्गी बताते हुए लिखा था-‘जिसको 21 साल की उम्र तक कोई जानता नहीं था, उसने 22 साल की उम्र में 49 फिल्में साइन कर ली थीं।’गोविंदा का जन्म 21 दिसंबर, 1963 को मुंबई में हुआ था। जब वे पैदा हुए तो उनके पिता अरुण आहूजा ने उन्हें गोद तक लेने से इनकार कर दिया था। यह बात खुद गोविंदा ने एक इंटरव्यू के दौरान कही थी।

गोविंदा ने एक इंटरव्यू में बताया था, ‘जब मैं गर्भ में था तो मां (निर्मला देवी) साध्वी बन गई थीं। वह पापा के साथ ही रहती थीं, लेकिन बिल्कुल साध्वी की तरह। कुछ महीनों बाद मेरा जन्म हुआ तो पापा ने मुझे गोद लेने से इनकार कर दिया। दरअसल, उन्हें ऐसा लग रहा था कि मेरे कारण मां उनसे अलग होकर साध्वी बनी हैं। कुछ समय बाद जब लोगों ने उन्हें मेरे बारे में कहा कि कितना खूबसूरत बच्चा है, कितना अच्छा लड़का है, तब उन्होंने मुझे प्यार करना शुरू किया।’

गोविंदा के पिता अरुण आहूजा भी एक्टर थे। उन्होंने तकरीबन 40 फिल्मों में काम करने के बाद इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था। वहीं, गोविंदा की मां निर्मला देवी जानी-मानी क्लासिकल सिंगर और अभिनेत्री थीं। इसके बावजूद गोविंदा का बचपन गरीबी में बीता और उन्हें काफी स्ट्रगल करनी पड़ी। दरअसल, गोविंदा के जन्म से पहले पिता के डूबते फिल्मी करियर ने पूरी फैमिली को बर्बादी के रास्ते पर पहुंचा दिया था। पूरा परिवार मुंबई के विरार में एक चॉल में रहने को मजबूर हो गया था।

गोविंदा के पास भले ही इस समय फिल्में न हों लेकिन उनकी सालाना कमाई 10-12 करोड़ रूपए है। उनकी एक ब्रांड एंडोर्समेंट की फीस 2 करोड़ रुपए है। एक फिल्म के लिए वो तकरीबन 5-6 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। गोविंदा पब्लिक इवेंट्स में भी परफॉर्म करते हैं, जिसके लिए उन्हें 10-15 लाख तक की फीस मिल जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी नेटवर्थ 170 करोड़ है। मुंबई में उनका आलीशान घर है जिसकी कीमत 16 करोड़ है। इसके अलावा मड आइलैंड और मुंबई के जुहू में उनकी कई प्रॉपर्टी हैं। गोविंदा के कार कलेक्शन में 64 लाख की मर्सिडीज बेंज GLC, 43 लाख की मर्सिडीज C220D, फोर्ड एंडेवर शामिल हैं।